दुनिया की 5 सबसे डरावनी जगह जहा पर जाने पर हो सकती है मौत

इंसानो को दुनिया में घूमना बहोत पसंद होता है  और इसके लिए वो दुनिया के किसी भी कोने में चले जाते है. लकिन फिर भी कभी कभी ऐसा लगता है की कही कुछ बाकि रह गया है. लोग दुनिआ में हमेशा कुछ न कुछ नया खोजने और घूमने की कोशिश में लगे रहते है. कभी कभी लोगो का यह शोंक उनको खतरे में भी डाल देता है लकिन इस रोमांच की दुनिया को कोई भूलना नहीं चाहता।

लकिन आपको यह जानकर यह विश्वास नहीं होगा की इस दुनिया मैं कुछ जगह ऐसी है जहा पर इंसानो के जाने की सख्त मनाही है | A2ZLyf आपको ऐसी कुछ रोमांचक लकिन खतरनाक जगहों के बारे में बताने जा रहे है |  जहा पर जाना किसी खतरे से खाली नहीं है।

1. Snake Island

snake island brazilस्नेक आइलैंड - साओ पालो ( ब्राज़ील का सबसे चर्चित शहर ) से लगभग 144 किलोमीटर की दुरी पर समुंदर में एक छोटा सा आइलैंड हैं जहा पर काम से काम 20 लाख से भी अधिक साँप है. और आम बोलचाल में इसको सांपो का घर कहते है. इंटरनेशनल भाषा मैं इसका नाम Ilha de Queimada Grande  है. लकिन ब्राज़ील के लोग इसे स्नेक आइलैंड कहते है.
इस आइलैंड में  दुनिया के सबसे जहरीले सांप पाए जाते है जिन्हे वाइपर  कहा जाता है. कहते है की इस आइलैंड पर सिर्फ ब्राज़ील के नवी ऑफिसर्स और वाइल्ड लाइफ रिसर्चर ही गए है | इस आइलैंड पर घूमने वाले पर्यटको के साथ बहुत हादसे हो चुके है इसलिए ब्राजील की सरकार ने यहां जाने पर बैन लगा दिया है।


2. Vatican Archive 
vatican archive इटली के रोम में एक बहोत पुराना शहर है वेटिकन, जहा की दीवारों में आर्काइव हाउस को दफ़न किया जा चूका है. और इसके बाद इसका नाम वैटिकन सीक्रेट आर्काइव रखा गया है. रोम की सरकार ने इस जगह को रोम की ऑफिसियल प्रॉपर्टी का दर्जा दिया हुआ है. आमलोग कहते है की सरकार ने इसमें कई तरह के महत्वपूर्ण दस्तावेज रखे हुए है इसलिए यहाँ पर जाने की किसी को परमिशन नहीं है. 
3. ISE grand japan
ise grand japanजापान जो की परमाणु बम का दंश झेल चूका है उसके बाद उसने बहोत तरक्की की है. लकिन जापान में भी एक ऐसी जगह है जहा पर आम लोगो को जाने की अनुमति नहीं है.
जापान में श्राइन देवी अमातेरसु-ओमीकामी  को समर्पित एक ईसा श्राइन एक जगह है जिसे तीसरी शताब्दी में बनवाया गया था | इसकी ईमारत पूरी तरह से जर्जर है लकिन फिर भी यहाँ हर साल लगभग छह मिलियन (6,०००,०००)  लोग तीर्थ यात्रा के लिए आते है. लकिन किसी को भी इस ईमारत में अंदर जाने की इजाजत नहीं है और लोग इस ईमारत को सिर्फ बाहर से ही देख सकते है.  जानकर कहते है की इस ईमारत के अंदर एक जादुई आइना है और ईमारत के अंदर सिर्फ जाने की इजाजत महायाजक परिवार या पुजारी और जापानी शाही परिवार के सदस्यों को है।
 
4. The Danakil Desert, Eritrea
Danakil Desert, East Africa दानकिल रेगिस्तान - अफ्रीका के इरीट्रिया में एक रेगिस्तान है जिसे दानकिल कहा जाता है. अफ्रीका में दानकिल रेगिस्तान की तुलना सीधे सीधे नरक के द्वार से की जाती है. दानकिल रेगिस्तान में कई सक्रिय ज्वालामुखी है जो विषैली गैसों को पाताल से खींच कर बाहर निकलते रहते है. दानकिल रेगिस्तान का तापमान आमतोर पर अक्सर 120 डिग्री फ़ारेनहाइट (50 डिग्री सेल्सियस) होता है. जो किसी भी आम इंसान की जान लेने के लिए काफी है.
अगर किसी वजह से इंसान इस तापमान से बच भी जाये तो भी उसको इन जहरीली गैसो का सामना करना पड़ेगा.
लकिन फिर भी यह दानकिल रेगिस्तान दुनिया भर के बहादुर पर्यटकों को अपनी तरफ आकर्षित करता है.  दानकिल रेगिस्तान में बिना किसी अनुभवी गाइड के जाना सख्ती से मना किया गया है. 
5. Cape Town
केप टाउन - साउथ अफ्रीका | दुंनिया भर में केप टाउन को क्रिकेट के लिए मशहूर माना जाता है और क्रिकेट के समय यहाँ पर दुनिया भर के पर्यटक आते है. लकिन आपको यह जान कर हैरानी होगी की केप टाउन  में अपराध दर वास्तव में सबसे अधिक है और दुनिया भर के प्रयटकों को सलाह दी जाती है कि वह रात में जबतक बहुत जरुरी न हो बाहर न जाएं।
केप टाउन  दुनिया के सबसे पसंदीदा शहरो में से एक है और यहाँ दुनिया भर से पर्यटक घूमने आते जाते है. लकिन सरकार की तरफ से पर्यटको को हमेशा यह चटवानी दी जाती है की वे खतरनाक जिलों में जाने से बचे. क्यूंकि वह आपके साथ कोई भी अनहोनी हो सकती है और आपका बचना लगभग नामुमकिन होगा.

No comments:

Post a Comment

दुनिया की 5 सबसे डरावनी जगह जहा पर जाने पर हो सकती है मौत

इंसानो को दुनिया में घूमना बहोत पसंद होता है  और इसके लिए वो दुनिया के किसी भी कोने में चले जाते है. लकिन फिर भी कभी कभी ऐसा लगता है की कह...