Indian Chess Player say no to Wear Hizab | Soumya swaminathan -- भारतीय खिलाड़ी सौम्य स्वामीनाथन ने हिजाब पहनने से इंकार कर दिया

भारतीय खिलाड़ी सौम्य स्वामीनाथन ने हिजाब पहनने से इंकार कर दिया और वह ईरान नहीं जा रही हैं।
सौम्य जो की चैस मैं एक  ग्रैंड मास्टर और पूर्व जूनियर गर्ल्स चैंपियन है. समय भारत की नंबर ५ की खिलाडी है. अब जुलाई मैं २६ तारीख को होने वाले टूर्नामेंट मैं ईरान नहीं जा रही है. क्यूंकि ईरान मैं हर महिला खिलाडी को हिज़ाब पहनना अनिवार्य है. और सौम्य के अनुसार यह नियम उनके निजी अधिकारों का उलंघन है.  


सौम्य ने अपने फेसबुक पर लिखा है 
मैं जबरदस्ती स्कार्फ या बुरका नहीं पहनना चाहती। मुझे लगता है कि ईरानी कानून का किसी को जबरन स्कार्फ पहनाना बुनियादी मानवाधिकार का सीधा उल्लंघन है। यह मेरी अभिव्यक्ति की आजादी और विचारों की आजादी सहित मेरे विवेक और धर्म का उल्लंघन है। ऐसी परिस्थितियों में मेरे अधिकारों की रक्षा के लिए मेरे पास एक ही रास्ता है कि मैं ईरान न जाऊं।'


उन्होंने लिखा की भारतीय टीम की तरफ से जब भी उन्हें खेलने मौका मिलता है तो उनको बहोत गर्व महसूस होता है. लकिन इस बार उन्हें बेहद अफ़सोस है की वो ईरान मैं होने वाली इस महत्वपूर्ण टूर्नामेंट मैं हिस्सा नहीं ले पा रही है. 
एक खिलाडी को अपनी ज़िन्दगी मैं बेहद कड़े फैसले लेने होते है. लकिन कभी कभी कुछ काम ऐसे होते है जिनके साथ समझोता नहीं किया जा सकता. 

Soumaya Facebook Wall Click Here

No comments:

Post a Comment

दुनिया की 5 सबसे डरावनी जगह जहा पर जाने पर हो सकती है मौत

इंसानो को दुनिया में घूमना बहोत पसंद होता है  और इसके लिए वो दुनिया के किसी भी कोने में चले जाते है. लकिन फिर भी कभी कभी ऐसा लगता है की कह...